Connect with us

Numerology

[Best] Numerology for Number 4 In Hindi-2020

Published

on

numerology number 4 in hindi

Numerology for Number 4 In Hindi

यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है तो आपका Psyche और Nature Number 4 है|

Numerology for Number 4 In Hindi
Numerology for Number 4 In Hindi

Ruling Planet For Number 4 – Rahu

राहु नंबर 4 का शासक ग्रह है। राहु और केतु मनुष्य के मूल द्विध्रुवी स्वभाव को दर्शाते हैं। ये शारीरिक रूप से मौजूद नहीं हैं, लेकिन उन बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा प्रतिच्छेद करता है। राहु एक सक्रिय और विघटनकारी शक्ति है जो मुख्य रूप से मानसिक स्तर पर कार्य करता है। आम तौर पर राहु प्रकृति में एक पुरुष ग्रह-गतिशील है| यह भ्रम, अज्ञानता, फोबिया लाता है और लोगों को लंबे समय तक उसमे फसाए रखता है और व्यक्ति को लक्ष्य को पूरा करने में कठिनाईया पैदा करता है| यह लोगों को कड़ी मेहनत कराता है| अनुकूल राहु संपादन, चित्रकारी, लेखन के लिए प्रतिभा देता है और प्रसिद्धि और सफलता लाता है। ऐसा राहु व्यक्ति को साहसी, बुद्धिमान और गुप्त बनाता है। यह लोगों को विदेश यात्रा भी कराता है। प्रतिकूल राहु विवेक और संवेदनशीलता की शक्ति को नष्ट कर देता है। यह एक अहंकारी, स्वार्थी और निराशावादी बनाता है। राहु राशि चक्र कुंभ राशि पर शासन करता है जो कि शनि के द्वारा शासित है। यह वृष राशि में उच्च और धनु राशी में नीच का होता है|

Favorable Days, Dates, Periods and Year For Number 4 in Hindi

सर्वश्रेष्ठ दिन: रविवार शनिवार और सोमवार
शुभ दिन:4, 13, 22, 31
अच्छा समय 21 मार्च से 28 अप्रैल, 21 जून से 20 जुलाई, 21 जुलाई से 20 अगस्त
कमजोर समय अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर
जीवन में अच्छे वर्ष:4, 13, 22, 31, 40, 48, 49, 58, 67, 76, 85.
Favorable Days, Dates, Periods and Year For Number 4 in Hindi

Compatibility with other Psyche/Nature Numbers For Number 4 in Numerology in Hindi

दोस्ती 1, 3, 4, 5 और 6
व्यापार3, 4 और 6
रोमांस1 सर्वश्रेष्ठ, 4 और 6
विवाह 1, 4, 6
व्यवसाय राजनेता, वकील और तकनीशियन
कर्म पाठ संतोष
आउटलुक अपरंपरागत
प्रवृत्ति नास्तिक, भौतिकवादी
Compatibility with other Psyche/Nature Numbers For Number 4 in Numerology in Hindi

Personality and Traits For Number 4 Person in Hindi

आप दृढ़ता से निर्मित और दृष्टिकोण में व्यावहारिक हैं। आपका अपना एक अलग चरित्र है। आप अधिवक्ता हैं; आप सभी मानदंडों को अलग रखते हुए, विपरीत दृष्टिकोण से सब कुछ देखते हैं। हालाँकि आप झगड़ालू नहीं हैं| लेकिन आपका स्वभाव विरोध और आक्रोश दुश्मनों को आकर्षित करता है। आपके सत्तारूढ़ ग्रह का प्रभाव आपको अचानक परिवर्तन, निरंतर उतार-चढ़ाव देता है| एक अनिश्चित विकास कर सकते है और जीवन भर दूसरों की सलाह पर काम कर सकते है। आप एक प्रकार के अतिवादी हैं, आप या तो सबसे ऊपर हैं या नीचे हैं, और आपके बारे में कुछ भी औसत दर्जे का नहीं है। आप साजिश पर फलते-फूलते हैं। आप भौतिकवादी हैं फिर भी धन का संचय आपकी सबसे कम प्राथमिकता है।

आप एक विश्वसनीय और धैर्यवान मित्र हैं। अपने अपरंपरागत तरीकों और प्रकृति को मुक्त करके, आप बहुत से सुधार ला सकते हैं जो जरूरतमंदों और दलितों और पर्यावरण की मदद करते हैं। आपको अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है और कई परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, लेकिन धैर्य और कड़ी मेहनत के कारण आप जीवन के बाद के भाग में सफलता और पहचान प्राप्त करते हैं। दूसरी तरफ आप स्वभाव से जिद्दी, स्वार्थी और विद्रोही हैं। आपको गलतफहमी पैदा करने, झूठे वादे करने और ज्यादातर प्यार के मामलों में असफल रहने का खतरा है, हालांकि आपके पास उत्कृष्ट सेक्स ड्राइव है। यदि आप महिला हैं, तो आप अपने जीवनसाथी और सहयोगियों के प्रति स्वभाव से बहुत ही स्नेही, सौम्य, जिम्मेदार और उत्तरदायी हैं।

Special Guidelines For Number 4 in Hindi(Numerology)

अनुकूल रंग आधा शेड्स और आधा टन: इलेक्ट्रिक ब्लू, खाकी और ग्रे
रत्न रत्न हेसोनाइट, हल्का या गहरा नीलम
ध्यान दुर्गा
मंत्रॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः
स्वास्थ्य आप सर्दी, खांसी या संक्रामक रोगों से ग्रस्त हैं; आप उच्च रक्तचाप, हृदय की परेशानी, असाध्य रोगों का भी सामना कर सकते है|
भोजन आपको अपने भोजन में अजवायन और मेथी के बीज का भरपूर उपयोग करना चाहिए। आपको गाजर का रस, चुकंदर का रस और फलों का रस भी नियमित रूप से पीना चाहिए। पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज और हर्बल चाय भी मदद करते हैं।
Special Guidelines For Number 4 in Hindi(Numerology)

Birth Date wise prediction for number 4 in numerology (Hindi)

4 तारीख को जन्म लेने वालों के लिए:

आप विचारों में अत्यधिक मौलिक हैं। आप विदेशी भूमि में रहते हैं। आप समाज से मुक्त हैं। आप पाखंड को पसंद करते हैं और कला और संगीत को पसंद करते हैं।

13 तारीख को जन्म लेने वालों के लिए:

भारतीय और हेब्रोन धारणा में, 13 एक भाग्यशाली संख्या है। आप सतर्क, भरोसेमंद और व्यावहारिक हैं। आप मामलों की गहराई में जाते हैं और वैज्ञानिक और गुप्त मामलों में बहुत सफल हो सकते हैं। आप उच्च स्तर की जिम्मेदारी की स्थिति में बढ़ जाते हैं और अमीर बन जाते हैं। बाह्य रूप से आप हल्के होते हैं लेकिन वास्तव में आप अंदर से जिद्दी होते हैं। करियर में आपकी सफलता आमतौर पर आपके 31 वें वर्ष के बाद शुरू होती है।

22 तारीख को जन्म लेने वालों के लिए:

संख्या 22, संख्या विज्ञान के मास्टर संख्याओं में से एक है। आप विशेषज्ञ हैं। आप व्यावहारिक, व्यवस्थित और कुशल हैं। आप स्वभाव से रहस्यवादी हैं और बहुत ही अड़ियल बन सकते हैं। आपके परिवार के सदस्य या साथी आपका समर्थन नहीं कर सकते, हालाँकि आप विपरीत लिंग के सदस्यों से लाभान्वित हो सकते हैं। आपका घरेलू और वैवाहिक जीवन अक्सर अशांत रहता है। यदि आपका साथी आपका समर्थन करता है तो आप राजनीति या व्यवसाय में बहुत सफल हो सकते हैं।

31 तारीख को जन्म लेने वालों के लिए:

आप अभिमानी, महत्वाकांक्षी और गौरवान्वित हैं। आप बहरे और गूंगे या शारीरिक रूप से वंचितों के लिए धर्मार्थ संस्थानों में काम करने की कोशिश करते हैं। आपके पास एक मजबूत इच्छा शक्ति, यात्रा करने का प्यार और विपरीत लिंग के सदस्यों के लिए एक मजबूत आकर्षण है। आप आमतौर पर अपने 40 वें वर्ष के बाद सफल होते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Panchang

Categories

Facebook

Advertisement

Trending